मध्य रेलवे में अभी भी बाकी है पैनिक बटन लगाने का कार्य

  • भाग्यश्री भुवड़ & मुंबई लाइव टीम
  • परिवहन

पिछले 24 घंटों में छेड़छाड़ के दो मामले शहर में सामने आए, जो चौंकाने वाले है। जिसके बाद एक बार फिर शहर में महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो उठे है। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मध्य रेलवे ने मई में पिछले साल पैनिक बचन शुरु किया था, लेकिन यह अभी भी परीक्षण के आधार पर चल रहा है। कहा जा रहा है कि अगर डिब्बे में एक पैनिक बटन होता, तो उस 14 साल की लड़की को शायद चलती ट्रेन से नहीं कूदना पड़ता।

यह भी पढ़े -   महिलाओं की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन कहां है - चित्रा वाघ

मुंबई लाइव ने रेलवे प्रबंधक एस. के. जैन से बात की तो उन्होने बताया की प्रस्ताव को अम्ली जामा नहीं पहनाया गया है। साथ ही उन्होने कहा की महिलाओं की सुरक्षा के लिए हम महिलाओं के डिब्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाएंगे और फिर पैनिक बटन लगाने के बारे में विचार करेंगे क्योकी काफी महिलाओं ने इसका दुरुपयोग किया है।

पैनिक बटन कैसे काम करता है

मई 2017 में मध्य रेलवे ने पैनिक बटन लगाने के प्रस्ताव रखा था, इस पैनिक बचन के दबाने से मोटरमैन के पास जानकारी पहुंचती और तुरंत ही महिला की मदद की जा सकती है। यदि कोई व्यथित महिला लाल बटन को दबाती है, तो मोटरमैन ट्रेन को रोक देगा और जब तक समस्या का हल नहीं हो जाएगा तब तक वह ट्रेन को शुरु नहीं करेगा।

पैनिक बटन माटुंगा कार्यशाला के अधिकारियों द्वारा डिजाइन किया गया था, जो मानते थे कि आपातकाल के दौरान यह बटन महिला यात्रियों के लिए उपयोगी साबित होगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़