स्कूल और कॉलेज में भी लगेगा कोरोना वैक्सीनेशन कैम्प, BMC ने लिया फैसला

(Representational Image)
(Representational Image)

रिपोर्टों के अनुसार, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) एनजीओ प्रोजेक्ट इंडिया की सहायता से शैक्षणिक संस्थानों के परिसर में COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण शिविर आयोजित करेगा।  द्वीप शहर में टीकाकरण, दावा खातों के लिए 15 -18 वर्ष के बीच के 6,12,461 पात्र नागरिक हैं।

हालांकि, 3 जनवरी को अभियान शुरू होने के बाद से केवल 83,934 लोगों ने ही पहला प्रयास किया है।  इसके अतिरिक्त, यह बताया गया है कि जब युवा वयस्कों में टीकाकरण की बात आती है तो मुंबई महाराष्ट्र में 34 वें स्थान पर है।

नागरिक प्राधिकरण ने देखा है कि कई माता-पिता अपने बच्चों को टीकाकरण के लिए COVID-19 जंबो केंद्रों में भेजने के लिए अनिच्छुक हैं, इस प्रकार, अभियान में बाधा उत्पन्न होती है।  इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में अतिरिक्त नगर आयुक्त, सुरेश काकानी के हवाले से बताया गया है कि कैसे मुंबई में अन्य जिलों के विपरीत युवा वयस्कों के टीकाकरण के लिए सीमित संख्या में केंद्र हैं।

उनके मुताबिक इसी वजह से मुंबई पिछड़ रही है. उन्होंने कहा कि वे नागरिक निकाय शैक्षिक प्रतिष्ठानों में टीकाकरण केंद्र स्थापित करना चाहते थे, लेकिन COVID-19 टास्कफोर्स के सदस्य प्रतिकूल घटनाओं का हवाला देते हुए अनिच्छुक थे।  काकानी ने आगे बताया कि चूंकि उन्होंने पिछले नौ दिनों में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा है, इसलिए उन्होंने शिक्षण संस्थानों में टीकाकरण अभियान शुरू करने का फैसला किया है जहां माता-पिता अधिक सहज होंगे।

बीएमसी द्वारा शामिल एनजीओ ने पहले बुजुर्गों के लिए घर-घर टीकाकरण पहल में सहायता की थी। वे आयोजन स्थल पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करके इस अभियान की अगुवाई कर रहे हैं।  दूसरी ओर, बीएमसी वार्ड कार्यालय से एक चिकित्सा कार्यालय आवंटित करेगी।

कॉलेज के प्राचार्य या निदेशक को टीकाकरण के लिए एक अनुरोध पत्र भेजना होता है जिसमें लाभार्थियों की अनुमानित संख्या का उल्लेख होता है।  वे टीकाकरण के लिए उक्त तिथि पर विद्यार्थियों को भेजने के लिए माता-पिता को अवगत कराने के लिए भी उत्तरदायी होंगे।

यह भी पढ़े- चौका देने वाले आंकड़े- महाराष्ट्र में 98 लाख लोगो ने अब तक नही ली कोरोना वायरस की वैक्सीन

अगली खबर
अन्य न्यूज़