एलिफेंटा आइलैंड को मिलेगी स्थायी बिजली आपूर्ति !

  • मुंबई लाइव नेटवर्क
  • सिविक

एलिफेंटा आइलैंड को राज्य सरकार एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। एलिफेंटा आइलैंड जो अपनी गुफाओं के लिए भी मशहुर है, सरकार अब इस आईलैंड में स्थायी बिजली की आपुर्ति करने जा रही है। घारपुरी-शीटबंदर, मोरबादर और राजबंदर इन तीन गांवों को बिजली बनाने की परियोजना लगभग खत्म हो गई है। यह आईलैंड पिछलें एक दशक से सोलार और जेनेरेटर पर बिजली आपुर्ती के लिए निर्भर रहा है। हालांकी मुंबई से यह इलाका सिर्फ 10 किलोमीटर दूरी पर है, बावजूद इसके इस इलाके को अभी तर स्थाय़ी ,बिजली की आपूर्ती नहीं हो पाई थी।

दूर हुई दुश्वारियां, जल्द बनेगा हैंकॉक ब्रिज

अधिकारियों का कहना है की इस परियोजना के बाद एलिफैंटा आईलैंड में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी क्योंकी कई विदेशई पर्यटक गेट वे ऑफ इंडिया के साथ साथ एलिफेंटा आईलैंड भी घूमने आते है। यह परियोजना अगस्त 2017 में पूरी करनी थी, लेकिन जंगल विभाग के अधिकारियों से मंजूरी मिलने में देरी हुई जिसके कारण इस परियोजना में समय लगा।

उस 'बड़े नेता' का नाम बताए, अन्यथा माफ़ी मांगे अजोय मेहता - संजय निरुपम

महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड (एमएसईडीसीएल) के एक अधिकारी ने कहा कि यह पहली बार है कि समुद्र के नीचे बिजली के लिए केबल्स लगाने का कार्य किया गया है। समुद्र के नीचे 20-25 मीटर नीचे 22 केवी बिजली आपूर्ति नेटवर्क बिछाने का काम फरवरी 2017 में किया गया था।

एलफिंस्टन हादसे को न्योता देता जोगेश्वरी स्टेशन

रखे हैं। समुद्र के नीचे 20-25 मीटर नीचे 22 केवी बिजली आपूर्ति नेटवर्क बिछाने का काम फरवरी 2017 में किया गया था। एमएसईडीसीएल के न्हावा-शेवा पावर सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। इस परियोजना में राज्य को लगभग 18.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसका उद्घाटन महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़