मुंबई - अगर आप मेट्रो में भूल गए हैं अपना सामान, तो ऐसे पाएं वापस!

हम अकसर काम के सिलसिले से पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते है। लोकल ट्रेन , बस या फिर मेट्रो मे हम अपने रोज के सफर के दौरान कभी कभी कोई सामान भूल जाते है। ऐसे ही खोए हुए सामानो के लिए मुंबई मेट्रो प्रशासन ने खोया पाया सेंटर भी शुरु कर रखा है। ( If you have forgotten your luggage in the Mumbai metro here how to get it back) 

अगर आप कभी मुंबई मेट्रो मे यात्रा के दौरान अपना सामान भूल गए है तो आप बेहद ही आसान तरीके से अपना सामान वापस पा सकते है। (Mumbai metro lost and found center) 

यह भी पढ़े-  मुंबई से नाशिक लोकल ट्रेन सेवा शुरू करने की फिर से चर्चा

मुंबई मेट्रो  का लॉस्ट एंड फाउंड डिपार्टमेंट आनंद नगर  मेट्रो स्टेशन पर है।  जहां आप कामकाजी दिनो में  अपने सामान के बारे में पता कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मुंबई मेट्रो के  कर्मचारियों से संपर्क कर सकते है। ((Mumbai metro news) ) 

कैसे करे शिकायत 

  • यदि किसी यात्री ने ट्रेन या मेट्रो परिसर में कोई संपत्ति खो दी है तो उन्हें तुरंत किसी भी मेट्रो स्टेशन पर कस्टमर केयर स्टाफ को इसकी सूचना देनी चाहिए और शिकायत दर्ज करनी चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से ग्राहक खोई हुई संपत्ति की रिपोर्ट करने के लिए मेल/फोन/व्यक्तिगत रूप से कस्टमर केयर कार्यालय से भी संपर्क कर सकता है। (Mumbai local news) 

यह भी पढ़े- मुंबई मेट्रो- लाइन 2ए और 7 की सवारियों में प्रति दिन 1.4 लाख की बढ़ोतरी

खोई हुई संपत्ति का दायित्व

  • मेट्रो परिसर या ट्रेन में मिली खोई हुई संपत्ति की तुरंत सूचना दी जानी चाहिए या संबंधित कर्मचारियों को सौंप दी जानी चाहिए
  • यदि कोई ग्राहक मेट्रो परिसर या ट्रेन में कोई संपत्ति छोड़ देता है तो एमएमएमओसीएल उसे ग्राहकों को लौटाने की पूरी कोशिश करेगा। हालांकि, खोई हुई संपत्ति नहीं मिलने पर एमएमएमओसीएल जिम्मेदार नहीं होगा। (Mumbai transport news) 

स्वामित्व

मेट्रो परिसर में या ट्रेन के अंदर पाई गई खोई हुई संपत्ति को उस यात्री की संपत्ति नहीं माना जाएगा जो इसे ढूंढ लेता है और इसे एमएमएमओसीएल के लॉस्ट एंड फाउंड सेंटर में संग्रहित किया जाएगा।

यह भी पढ़े- मुंबई से नाशिक लोकल ट्रेन सेवा शुरू करने की फिर से चर्चा

सुरक्षा जाँच

  • मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और लाइन 7 ट्रेनों या इसके परिसर में पाई जाने वाली सभी संपत्ति या यदि किसी ग्राहक द्वारा सौंपी जाती है तो सुरक्षा विभाग द्वारा सामान की जांच की जाएगी। सुरक्षा विभाग को यह अधिकार है कि वह इसे स्टोर करने से पहले इसे खोले और इसकी जांच करे।
  • मेट्रो ऑपरेटर, उत्तरदायी हुए बिना, किसी भी संपत्ति को हटा सकता है या उसका निपटान कर सकता है, जो उसकी राय में लोगों को नुकसान, चोट या असुविधा का कारण बन सकता है। एमएमएमओसीएल खराब होने वाले सामान को तुरंत निपटाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

खोई हुई संपत्ति का निपटान

  • मुंबई मेट्रो स्टाफ के विवेक के आधार पर सभी खराब होने वाली वस्तुओं को तत्काल या परिचालन घंटों के अंत में निपटाया जाएगा।
  • सभी लावारिस वस्तुओं को MMOCL द्वारा लॉस्ट एंड फाउंड सेंटर में अधिकतम 6 महीने की अवधि के लिए संग्रहीत किया जाएगा।
  • 6 महीने के अंत में सभी लावारिस सामान MMMOCL द्वारा चिन्हित धर्मार्थ संगठन को दान कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ेविरार और डहाणू के बीच लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग

अगली खबर
अन्य न्यूज़