मुंबई: कस्तूरबा अस्पताल में अनुक्रमित 375 नमूनों में से लगभग 37% में ओमाइक्रोन के मामले

(Representational Image)
(Representational Image)

रिपोर्ट में कहा गया है कि कस्तूरबा गांधी अस्पताल, मुंबई के जीनोम अनुक्रमण में, COVID-19 के अत्यधिक पारगम्य ओमाइक्रोन (omicron)  संस्करण का पता लगाने वाले लगभग एक तिहाई नमूनों में पाया गया।

यह महाराष्ट्र में संभावित सामुदायिक प्रसारण का संकेत देता है और एक दिन बाद आता है जब विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) ने अपनी सामुदायिक निगरानी के दौरान मुंबई और पुणे से अपने 38 नमूनों में ओमाइक्रोन पाया।

कस्तूरबा में अनुक्रमित 375 नमूनों में से, 141 जो कि 37.6 प्रतिशत है, मुंबई में ओमाइक्रोन के साथ पाए गए।  पहले 2 प्रतिशत नमूनों में ओमाइक्रोन था।

रिपोर्ट के अनुसार, अतिरिक्त नगर आयुक्त, सुरेश काकानी ने विस्तार से बताया कि ये परिणाम ओमाइक्रोन के सामुदायिक स्तर के संचरण को कैसे दर्शाते हैं क्योंकि जिन रोगियों का यात्रा इतिहास नहीं था, उन्हें भी संस्करण के साथ पता चला था। इसके आलोक में उनका मानना है कि यह जरूरी है कि हर कोई सतर्क रहे।

खातों के आधार पर, COVID-19 टास्क फोर्स के सदस्य डॉ शशांक जोशी ने स्पष्ट किया कि एक दिन में दोहरीकरण दर के साथ-साथ मामलों में सहज वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, यह अनुमान लगाया गया था कि ओमाइक्रोन सामुदायिक स्तर पर फैल जाएगा।  यह कहते हुए कि अब वे कोरोनावायरस की तीसरी लहर के प्रकोप से निपटने के लिए युद्धस्तर पर हैं।

यह भी पढ़े31 दिसंबर के लिए राज्य सरकार ने बनाए नए नियम

अगली खबर
अन्य न्यूज़