अब स्कूलों में भी पढ़ाये जाएंगे ट्रैफिक के नियम

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र (Notification) जारी कर अपने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि राज्य भर के स्कूलों में छात्र बुनियादी यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के बारे में जानें। इसके साथ ही अब  स्कूलों में भी छात्रों को रोड सेफ्टी (Road safety) से जुड़े पाठ्यक्रम पढ़ाये जाएंगे। 

परिपत्र के अनुसार शिक्षकों और सरकारी अधिकारियों से मिलकर संसाधन व्यक्तियों के एक समूह को राज्य के शिक्षा विभाग और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (RTO) के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।  संसाधन व्यक्ति तब अपने संबंधित जिलों में शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे जो छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे।

सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता को कुछ दिनों तक सीमित रखने के बजाय, विभाग ने शिक्षकों से इसे अपने। रोजमर्रा के शिक्षण ’का एक हिस्सा बनाने के लिए कहा है।शिक्षकों को अपनी नियमित कक्षाओं का संचालन करते समय अवधारणाओं को शामिल करना चाहिए।  वर्तमान स्थिति में, चूंकि शिक्षा ऑनलाइन(Online)  हो रही है, इसलिए प्रशिक्षण को डिजिटल मोड में भी किया जाना चाहिए, “परिपत्र में कहा गया है।

पुणे आरटीओ ने पहले शिक्षा विभाग को अपने नियमित पाठ्यक्रम में यातायात नियमों को शामिल करने का सुझाव दिया था।  सुझाव को ध्यान में रखते हुए, विभाग ने अब राज्य भर में इस कदम को लागू करने का निर्णय लिया है।

यह भी पढ़े- BMC चुनाव को देखते हुए मुंबई कांग्रेस जल्द चुनेगी अपना अध्यक्ष

अगली खबर
अन्य न्यूज़