भायखला चिड़ियाघर मे अंडरवाटर क्रोकोडाइल व्यूइंग गैलरी अप्रैल मे खुलेगी

नागरिकों को अब भायखला चिड़ियाघर में मगरमच्छों को भी देखने का आनंद मिलेगा।  अंडरवाटर रेप्टाइल व्यूइंग गैलरी का निर्माण अपने अंतिम चरण में है और अप्रैल के तीसरे सप्ताह से जनता के लिए खुल जाएगा। इसमें जल्द ही मगरमच्छों और घड़ियालों का एक नया जोड़ा भी होगा।

यह भी पढ़े- बोरीवली स्टेशन पर भीड़ कम करने के लिए रेलवे ने लिया अहम फैसला

वीरमाता जीजाबाई भोसले उद्यान और चिड़ियाघर जिसे रानी बाग के नाम से जाना जाता है में वर्तमान में पाँच मगरमच्छ और दो घड़ियाल हैं । चिड़ियाघर के अधिकारियों ने देखा है कि आगंतुक सरीसृपों को देखने में काफी समय व्यतीत करते हैं। इसलिए बीएमसी ने सरीसृपों की संख्या बढ़ाने और 4,200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में एक अलग भूमिगत देखने की गैलरी बनाने का फैसला किया है।

यह भी पढ़े- 2024 तक मुंबई मेट्रो खोल सकती है 2 और रूट !

व्यूइंग गैलरी के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये

बीएमसी ने देखने वाली गैलरी के निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। पहली देखने वाली गैलरी में एक ऊंचा मंच होगा जिसके माध्यम से आगंतुक सरीसृपों को देख सकेंगे। पारदर्शी कांच की खिड़की के माध्यम से सरीसृपों के पानी के नीचे के दृश्य प्रदान करने के लिए इसमें एक और देखने वाली गैलरी भी होगी। पानी को साफ रखने के लिए ओजोनेशन फिल्टर लगाया जाएगा।

अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक खोल दिया जाएगा

अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक प्रदर्शनी देखने के लिए खुली रहेगी। इसमें 10-10 मगरमच्छ और घड़ियाल के लिए जगह होगी। चिड़ियाघर में और सरीसृप लाने की कोशिश की जा रही है। 

यह भी पढ़े-  विरार और डहाणू के बीच लोकल ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग

अगली खबर
अन्य न्यूज़