'NEET-JEE की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों के लिए लोकल ट्रेन से यात्रा करने की मिले अनुमति'

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET UG) और राष्ट्रीय सामाईक प्रवेश परीक्षा (JEE Main) देने वाले स्टूडेंट्स के लिए मुंबई में लोकल ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति प्रदान करने की जाए, इस तरह की मांग महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने उठाई है। इस मांग के तहत उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र भेजा है। 

देवेंद्र फडणवीस ने अपने पत्र में लिखा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, देश भर में NEET और JEE परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। कोरोना मुंबई में तालाबंदी का कारण बन रहा है। इसलिए, केवल आवश्यक सेवा कर्मियों को मुंबई में स्थानीय ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति है। ऐसी स्थिति में, छात्रों के लिए परीक्षा में आना और जाना सुविधाजनक होना चाहिए, इसलिए छात्रों के हॉल टिकट को उनका रेलवे पास माना जाना चाहिए और उन्हें उपनगरीय ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति दी जानी चाहिए। रेल मंत्रालय को इस संबंध में आदेश जारी करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: पवार घराने में मतभेद, यह टकराव कहां ले जाकर छोड़ेगा

मुंबई लोकल ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति मिलने पर निश्चित ही स्टूडेंट्स को थोड़ा राहत की सांस मिलेगी। इसके तहत देवेंद्र फडणवीस ने अनुरोध किया है कि सभी छात्रों के माध्यम से निर्णय जल्द से जल्द लिया जाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने 17 अगस्त को कुछ छात्रों द्वारा परीक्षा रद्द करने की याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि मेडिकल प्रवेश के लिए NEET और IIT प्रवेश के लिए JEE परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। नेशनल एग्जामिनेशन एजेंसी (NTA) ने यह भी कहा कि परीक्षाएं समय पर होंगी। इसलिए, JEE परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

इस बीच, महाराष्ट्र सहित छह राज्यों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर कर परीक्षा रोकने की मांग की है। शीर्ष अदालत ने पूर्व की याचिका को खारिज करते हुए कहा कि शीर्ष अदालत ने छात्रों की सुरक्षा के साथ-साथ परीक्षा के लिए यात्रा करते समय छात्रों को होने वाली कठिनाइयों का भी ध्यान नहीं रखा है।

अब सवाल उठता है कि क्या केंद्रीय गृह मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय अब इन परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए रेलवे सुविधा प्रदान करेंगे? निश्चित ही छात्र इसकी उम्मीद लगाए बैठे होंगे। 

यह भी पढ़ें: मंदिर, मस्जिद सहित सभी धार्मिक स्थलों को खोलो, रामदास आठवले ने पत्र लिख कर की मांग

अगली खबर
अन्य न्यूज़