मंत्रालय में लगी जाली, रुकेगी आत्महत्या?

मंत्रालय की बिल्डिंग से कूद कर आत्महत्या करने की घटना के बाद आगे से इस तरह की कोई और घटना न घटे मंत्रालय प्रशासन की तरफ से एक बड़ी सी जाली लगा दी गयी। इससे अगर कोई ऊपरी मंजिला से कूदता भी है तो वह जाली पर ही आकर गिरेगा उसे चोट नहीं लगेगी। 8 फरवरी को हर्षल रावते ने मंत्रालय की 6वीं मंजिला से कूद कर आत्महत्या कर ली थी।  उसके बाद ही जाली लगाने का यह निर्णय लिया गया।

बैठक में लिया गया निर्णय 

आपको बता दें कि पिछले कई महीने से मंत्रालय में उसके परिसर में आत्महत्या करने का एक दौर सा शुरू हो गया है। कोई जहर पीकर तो कोई अपने ऊपर मिट्टी का तेल उड़ेल कर तो कोई ऊंचे फ्लोर से कूद कर आत्महत्या करने की कोशिश करता है। हाल के दिनों में जहर पीकर और कूद कर इस दो घटनाओं में दो लोगों की जान भी गयी। इसके बाद गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और मंत्रालय प्रशासनिक अधिकारीयों की एक बैठक हुई जिसके अनुसार जाली लगाने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें : मंत्रालय बना आत्महत्या'लय

किये गए हैं पुख्ता इंतजाम

ऐसा नहीं है कि मात्र जाली लगाकर मंत्रालय प्रशासन ने अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर ली हो। आत्महत्या की घटना ने हो इसलिए अब और भी पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। इसके लिए अब हर फ्लोर पर पुलिस कर्मियों की तैनाती तो की ही गयी है साथ ही सादे वेश में भी पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है जो हर आने जाने वालों पर निगरानी रखेंगे। यही नहीं संदिग्धों से तुरंत पूछतछ की जाएगी।

यह भी पढ़ें : मंत्रालय पर फिर से आत्महत्या का प्रयास

मंत्रालयाच में सर्कस मर करो- राधाकृष्ण विखे पाटील

हालांकि जाली लगाने का यह कदम विपक्ष को पसंद नहीं आया। विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा कि जाली लगाने से कोई विशेष फायदा नहीं होगा। उन्होंने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि अगर कोई जम्प मारता है तो वह मरेगा नहीं बल्कि उसे हाथ पैर जरूर टूट जायेगा। इससे सरकार का ध्यान भी उसकी तरफ जायेगा और इस तरह से हादसों को बढ़ावा मिलेगा, इसीलिए सरकार को सर्कस करने से अच्छा है कि लोगों की समस्याओं की तरफ ध्यान दें।

 

अगली खबर
अन्य न्यूज़