महाराष्ट्र में 8 से 12 मार्च तक मनाया जाएगा महिला दिवस सप्ताह

  • मुंबई लाइव टीम
  • समाज

महाराष्ट्र में 8 मार्च से 12 मार्च 2022 तक महिला दिवस( International Women's Day )सप्ताह मनाने का फैसला किया है। इस अवसर पर राज्य, जिला और स्कूल स्तर पर विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित किया जाएगा, यह जानकारी स्कूल शिक्षा मंत्री प्रो. वर्षा गायकवाड़ ने दी।

संयुक्त राज्य अमेरिका में महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष के सम्मान में हर साल 8 मार्च, 1908 को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में क्रांतिज्योति सावित्रीबाई फुले और फातिमा शेख ने ज्ञान के द्वार खोले, लाखों महिलाओं को नए क्षितिज दिखाए और एक नई सुबह की शुरुआत की।

समतामूलक समाज के निर्माण में सभी को शामिल करने और इस दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करने के लिए राज्य में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष कोविड-19 के प्रकोप की पृष्ठभूमि में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर दी गई सामाजिक दूरी को बनाए रखते हुए और सभी आवश्यक स्वच्छता निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए इन गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है।

इस वर्ष महिला दिवस सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियां मनाई जा रही हैं। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के माध्यम से राज्य स्तर पर ऑनलाइन/ऑफलाइन आयोजित होने वाले कार्यक्रम में स्कूली शिक्षा मंत्री 8 मार्च को 'जागर जनिवांचा' कार्यक्रम में बालिका सशक्तिकरण के लिए पोषण गतिविधियों का उद्घाटन करेंगे।

इसी तरह, जिला, तालुका और स्कूल स्तर पर जिले में महिला सशक्तिकरण पर आधारित फिल्मों / वीडियो के साथ-साथ प्रेरक महिलाओं पर व्याख्यान, भाषण प्रतियोगिताएं, अनुभव साझा करना, परामर्श, चर्चा सत्र, अभिव्यक्ति का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़े- International Womens Day 2022 : 55 साल की 'बॉडी बिल्डर'!

अगली खबर
अन्य न्यूज़