जल्द शुरू होगी बंद मोनोरेल, दूसरे चरण का काम भी अभी भी अधर में

  • संतोष तिवारी & मंगल हनवते
  • परिवहन

आग लगने के कारण पिछले 8 महीने से बंद मोनोरल के फिर से चलने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन इसके साथ ही सवाल मोनोरेल के दूसरे चरण यानि वडाला डिपो से जैकब सर्कल तक का भी है। MMRDA पहले उस मोनोरेल को शुरू करने का प्रयास कर रहा है जो तकनीकी कारणों अभी रुकी हुई है। यही नहीं ऐसे कई कारण है जिसे लेकर अभी मोनोरेल के दूसरे चरण का कार्य शुरू नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें: मोनोरेल में लगी आग

घाटे से मोनोरेल

आपको बता दें कि MMRDA ने पूर्वी मुंबई में जहां रेलवे और बेस्ट की कनेक्टिविटी कम है वहां के यात्रियों के लिए मोनोरेल सेवा शुरू की। मोनो की पहली सेवा 4 फरवरी 2014 को शुरू की गयी थी। शुरू में इसे अच्छा प्रतिसाद मिले लेकिन बाद में इसके यात्रियों की संख्या लगातार कम होती चली गयी जिससे मोनो को हर दिन लाखों का घाटा होने लगा। इसके बाद तो इसके दूसरे चरण का काम यानि वडाला से जैकब सर्कल तक भी रुक गया।

यह भी पढ़ें: मोनोरेल आग: अंतरिम रिपोर्ट पेश, पहिया गर्म होने के कारण लगी थी आग

इसीलिए प्रभवित हो रहा है काम 

MMRDA ने मोनो के पहले चरण का काम तो पूरा किया लेकिन आग हादसे के कारण जो एक बार रुकी तो आज तक नहीं चली। इसे देखते हुए MMRDA ने इसकी खामियों को दूर कर इसे फिर से चलाने का निर्णय महीने भर पहले लिया साथ ही दूसरे चरण के मेट्रो का काम भी शुरू करने का निर्णय लिया लेकिन यही तक 15 डेडलाइन समाप्त हो जाने के बाद भी इसे अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। इसका एक कारण MMRDA ने मोनो को कोई चलाने के लिए ठेकेदार का नहीं मिलना भी बताया। यही नहीं यह बात भी सामने आई कि MMRDA के पास मोनो शुरु करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मोनोरेल ही उपलब्ध नहीं है।  

यह भी पढ़ें: सरकार के लिए सफ़ेद हाथी साबित होता मोनो रेल, फ्लॉप होने के बाद भी खर्च में बढ़ोत्तरी

जल्द शुरू होगी बंद मोनो 

एमएमआरडीए के अतिरिक्त महानगर आयुक्त संजय खंदारे ने मुंबई लाइव से बात करते हुए बताया कि MMRDA ने निर्णय लिया है कि वो पहले वडाला से चेंबूर वाली लाइन को शुरू करेगा। लेकिन MMRDA कब तक यह काम पूरा करेगा इसकी डेडलाइन बताने से इनकार कर दिया।

अगली खबर
अन्य न्यूज़