जब तक ST फायदे में नही आती है तब तक नही होगी नई भर्तियां

एसटी निगम ( ST BUS) ने नई भर्तियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। जब तक एसटी लाभदायक नहीं है, तब तक नई भर्ती नहीं होगी, यह एसटी निगम द्वारा स्पष्ट किया गया था। विलय के संबंध में हाल ही में सौंपी गई 3 सदस्यीय समिति की रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि निगम में नई भर्ती पर प्रतिबंध रहेगा। इसके चलते वेटिंग लिस्ट के 2200 कर्मचारियों के दरवाजे भी बंद कर दिए गए हैं।

2,200 एसटी कम कैरियर के लिए भर्ती प्रक्रिया अभी भी लंबित

उन्होंने कहा कि जब तक एसटी निगम को लाभ नहीं होगा तब तक नई भर्ती नहीं होगी। एसटी निगम के प्रबंध निदेशक शेखर चन्ने ने स्पष्ट किया कि यह कब तक चलेगा कहना मुश्किल है। 2,200 एसटी कम कैरियर के लिए भर्ती प्रक्रिया अभी भी लंबित है और इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि उन पर भी विचार नहीं किया गया है। यदि हड़ताल समाप्त की जाती है और कर्मचारी काम पर लौटते हैं, तो इसका बोझ फिर से निगम पर पड़ेगा। इसलिए इन कर्मचारियों की भर्ती तत्काल नहीं होगी।

एसटी निगम पिछले कई सालों से घाटे में चल रहा है। एसटी निगम ने 2020-21 में 4,138 करोड़ रुपये की आय अर्जित की थी। खर्च 5,866 करोड़ रुपये था। संचित घाटा 7,099 करोड़ रुपये था। 2021-22 में आय 6 हजार 890 और 10 हजार 198 खर्च हो चुकी है। नतीजतन, संचित घाटे में उसी राशि की वृद्धि हुई है।

पिछले 6 से 7 वर्षों में संचित घाटा बढ़ता ही जा रहा है। जहां कोरोना का असर आमदनी पर पड़ रहा था, वहीं पिछले 4 महीने से चल रही हड़ताल से उसे भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. घाटे के चलते एसटी निगम को कर्मचारियों के वेतन भुगतान के लिए सरकार से मिलने वाले धन पर निर्भर रहना पड़ा। इससे निगम की भर्ती प्रक्रिया पर भी असर पड़ा।

विलय की मांग के बाद नियुक्त तीन सदस्यीय समिति की रिपोर्ट सौंप दी गई है। इस रिपोर्ट में निगम ने राजस्व बढ़ाने के उपाय और खर्च कम करने की योजना पेश की है। निगम नई भर्ती पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रहा है, जिसमें सीएनजी ईंधन पर नई बसों की खरीद, लागत में कटौती में लीज के आधार पर नई बसों को शामिल करना शामिल है।

यह भी पढ़ेमुंबई में ट्रैफिक पुलिस वाहनों को नही करेगी टोइंग, लेकिन करना होगा इन नियमो का पालन!

अगली खबर
अन्य न्यूज़